Shreya Ghoshal Birthday Special Facts

पूरा नाम - श्रेया घोषाल निक नाम - पियु जन्म - 12 मार्च, 1984 श्रेया घोषाल आयु  - 36 वर्ष अब तक जन्म स्थान - मुर्शिदाबाद, पश्चिम बंगाल

माता - शर्मिष्ठा  घोषाल पिता - बिश्वजीत घोषाल भाई - सौम्यदीप घोषाल श्रेया घोषाल के पति का नाम -   शिलादित्य मुखोपाध्याय

(Shreya Ghoshal Baby) श्रेया घोषाल ने हालही में बेबी बॉय को जन्म दिया है. अपनी शादी के 6 साल पूरे होने के बाद श्रेया ने अपने पहले बेबी बॉय को जन्म दिया है, जिसका नाम उन्होंने देवयान मुखोपाध्याय रखा है.

श्रेया घोषाल प्रोफेशन - प्लेबेक सिंगर हाईट - 5 फीट 3 इंच शिक्षा  - ग्रेजुएट नेशनल अवार्ड - 2002, 2004, 2008, 2009

श्रेया घोषाल की शिक्षा श्रेया घोषाल ने रावतभाटा के एटॉमिक सेंट्रल स्कूल से आठवीं तक की शिक्षा हासिल की है. इसके बाद इसके बाद श्रेया घोषाल के पिता का ट्रान्सफर भाभा अटॉमिक रिसर्च सेंटर में हो गया. जिसके चलते श्रेया घोषाल का पूरा परिवार मुंबई में शिफ्ट हो गया. इसके बाद ने आगे की पढ़ाई मुंबई से ही पूरी की है. श्रेया घोषाल ने SIES कॉलेज में आर्ट्स से पढ़ाई की है.

महज 4 साल की उम्र से ही श्रेया घोषाल ने अपनी मां से संगीत की शिक्षा लेना शुरू कर दी थी. श्रेया घोषाल की संगीत के प्रति रूचि को देखते हुए उनके माता-पिता ने 6 साल की उम्र में श्रेया घोषाल की क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग शुरू करा दी. श्रेया घोषाल ने लगभग 18 महीने तक पद्म श्री से सम्मानित स्वर्गीय कल्याण जी भाई एवं स्वर्गीय मुक्ता भिदेजी से संगीत की शिक्षा ली है.

श्रेया घोषाल की जिंदगी में अहम् मोड़ आया साल 2000 में. इस साल श्रेया घोषाल ने जी टीवी के प्रसिध्य म्यूजिक कार्यक्रम सारेगामापा चाइल्ड स्पेशल में भाग लिया. लोकप्रिय गायक सोनू निगम और कल्याण जी शो को जज कर रहे थे. इस शो के जरिए पहली बार देश ने श्रेया घोषाल को गाते हुए देखा. श्रेया घोषाल की आवाज के लाखों लोग दीवाने हो गए. श्रेया घोषाल अपनी बेहतरीन गायिकी के दम पर सारेगामापा चाइल्ड की विनर बनी.

(shreya ghoshal roll model) श्रेया घोषाल मोह्ह्मद्द रफ़ी, किशोर कुमार, जगजीत सिंह, लता मंगेशकर, आशा भोसले, चित्रा, गीता दत्त और मुकेश को अपना आदर्श मानती है.

Shreya Ghoshal Awards) श्रेया घोषाल को चार बार साल 2002, 2004, 2008, 2009 में नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है. श्रेया घोषाल को अब तक 6 बार फिल्मफेयर अवार्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है. अमेरिका के एक देश ‘ऑहियो’ के गवर्नर ‘टेड’ ने श्रेया के सम्मान में 26 जून को ‘श्रेया घोषाल डे’ मनाने की घोषणा भी की है.

Thanks For Watching