IPL 2022 Facts

बीसीसीआई के पूर्व सदस्य Lalit Modi जी के द्वारा 2007 में आईपीएल की स्थापना की गई थी।

23 सितम्‍बर 2007 को आईपीएल का पहला मैच खेला गया था।

2010 में आईपीएल का यूट्यूब पर सीधा प्रसारण भी किया गया था।

आईपीएल की पहली बॉल प्रवीण कुमार ने कराई थी और उस गेंद का सामना सौरव गांगुली ने किया था.

आईपीएल का पहला चौका कोलकता नाईट राइडर्स के लिए खेलते हुए ब्रेंडन मैक्कुलम ने लगाया था. आईपीएल का पहला छक्का भी ब्रेंडन मैक्कुलम ने ही लगाया था.

आईपीएल का पहला विकेट जहीर खान ने लिया था. उन्होंने सौरव गांगुली को आउट किया था. आईपीएल का पहला कैच जैक कैलिस ने किया था. जहीर खान की गेंद पर उन्होंने सौरव गांगुली का कैच किया था.

आईपीएल में किसी भी पाकिस्तान के प्लेयर्स को हिस्सा लेने का अधिकार नहीं है. हालांकि जिस वक्त आईपीएल स्टार्ट हुआ था, उस समय कई टीमों में पाकिस्तान के प्लेयर्स हुआ करते थे. लेकिन बाद में इस देश के प्लेयर्स को आईपीएल में लेने पर बैन लगा दिया गया था.

ब्रेंडन मैक्कुलम आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी थे. मनीष पांडे आईपीएल में शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी थे.

आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए हैं, जिनके नाम 5412 रन हैं

आईपीएल में सिर्फ 2 भारतीय खिलाड़ी ही अब तक प्लेयर ऑफ़ द टूर्नामेंट बन पाए हैं और यह 2 खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली है. आईपीएल में अब तक सबसे ज्यादा ज्यादा विकेट लसिथ मलिंगा ने लिए हैं, जिनके नाम 170 विकेट हैं.

विराट कोहली ने आईपीएल 2016 में कुल 4 शतक बना डाले थे. किसी भी सीजन में एक खिलाड़ी द्वारा बनाए गए यह सबसे ज्यादा शतक हैं. आईपीएल में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है. जिन्होंने आरसीबी के लिए खेलते हुए पुणे वरियर्स के खिलाफ मात्र 30 गेंदों पर शतक बना डाला था.

आईपीएल में अब तक कुल सबसे ज्यादा डॉट बॉल हरभजन सिंह ने कराई है, ये अब तक 1249 डॉट गेंद करा चुके हैं. डेविड वॉर्नर आईपीएल इतिहास के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कुल 3 बार आईपीएल में ऑरेंज कैप जीत चुके हैं. साल 2014, 2017 और 2019 में उन्होंने ऑरेंज कैप जीती हुई है.

आईपीएल में भुवनेश्वर कुमार एकमात्र ऐसे गेंदबाज हैं, जो लगातार 2 बार पर्पल कैप जेट चुके हैं. उन्होंने 2016 और 2017 में लगातार 2 बार पर्पल कैप जीती थी. आईपीएल का पहला सीजन राजस्थान रॉयल्स ने जीता था.